AAP ने आखिरकार दिल्ली में कांग्रेस के साथ काम करने के लिए समन्वय समिति बनाई

यह नया ज़ोर अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के संदर्भ में महत्त्वपूर्ण है, जहाँ पहले से ही गठबंधन में चुनाव लड़ने की कुछ चर्चा चल रही है।

Rohit Mehta
4 Min Read
AAP finally forms coordination committee to work with Congress in Delhi
Image Source PTI

दिल्ली में चुनाव से करीब तीन हफ्ते पहले आम आदमी पार्टी (आप) ने आखिरकार ज़मीन पर कांग्रेस के साथ काम करने के लिए राजधानी में अपनी समन्वय समिति का गठन कर लिया है।

यह क़दम महत्त्वपूर्ण है क्योंकि अप्रैल के मध्य में, AAP ने पूर्व, पश्चिम, दक्षिण और नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्रों में अपने अभियान ‘जेल का जवाब वोट से’ की घोषणा की थी-जिन चार सीटों पर वह चुनाव लड़ रही है-अन्य तीन को छोड़कर। कांग्रेस ने उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम और चांदनी चौक पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। चयनात्मक अभियान के बारे में पूछे जाने पर आप नेता गोपाल राय ने कहा था कि अगर कांग्रेस की ओर से अनुरोध होगा तो पार्टी फ़ैसला करेगी। हालाँकि, 3 मई को एक बड़े बदलाव में, राय उस समय उपस्थित थे जब कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज ने उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

आप सांसद और महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने एक समिति बनाई है जो दिल्ली में आगामी चुनावों के लिए मुख्य रूप से कांग्रेस के साथ इंडिया ब्लॉक के भीतर समन्वय करेगी। पहली बार आप और कांग्रेस गठबंधन कर चुनाव लड़ रहे हैं।

आप के राजिंदर नगर विधायक दुर्गेश पाठक, जो पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था-राजनीतिक मामलों की समिति-के सदस्य भी हैं, नई समिति के समन्वयक होंगे, जिसमें अन्य सात सदस्य होंगे। ये नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में राजेश गुप्ता, पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में नरेश बालियान, दक्षिणी दिल्ली में दिनेश मोहनिया, चांदनी चौक में पवन शर्मा, उत्तर पश्चिम में मुकेश अलवाहत, उत्तर पूर्व में संजीव झा और पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में दिलीप पांडे होंगे।

पाठक ने कहा: “मेरी प्राथमिक जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों में अभियान में कोई बाधा न आए। यह सुनिश्चित करना है कि आप और कांग्रेस एक ताकत के रूप में लड़ें, न कि विभाजित घर के रूप में।”

पाठक एक-दूसरे के अभियानों के लिए आप और कांग्रेस नेताओं की उपलब्धता निर्धारित करेंगे, जहाँ भी आवश्यक हो, संयुक्त पदयात्राएँ आयोजित करेंगे और घर-घर अभियान के माध्यम से अधिकतम क्षेत्र को कवर करेंगे। वह कांग्रेस के साथ पार्टी की मीडिया रणनीति, मुद्दे और जमीनी खुफिया जानकारी भी साझा करेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या आप के शीर्ष नेता उन तीन लोकसभा क्षेत्रों में प्रचार के लिए उपलब्ध होंगे जहाँ से कांग्रेस चुनाव लड़ रही है, पाठक ने हाँ में जवाब दिया।

इसी तरह, जिन निर्वाचन क्षेत्रों में आप चुनाव लड़ रही है, वहाँ कांग्रेस नेताओं की भागीदारी सुनिश्चित करना पाठक की जिम्मेदारी होगी, अगर उम्मीदवारों की मांग हो। यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में रोड शो का नेतृत्व करेंगी, पाठक ने कहा: “अभी तक कुछ भी अंतिम नहीं है। हमारा काम अभी शुरुआती चरण में है।”

सुनीता केजरीवाल ने AAP के पूर्वी दिल्ली के उम्मीदवार कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली के उम्मीदवार महाबल मिश्रा के समर्थन में दिल्ली में दो रोड शो का नेतृत्व किया है। शुरुआत के लिए सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक पार्टी के प्रत्याशियों से लेकर दूसरे कैडर के विधायकों, पूर्व विधायकों और पार्षदों का परिचय जारी है।

Share This Article
Follow:
Rohit Mehta is an Indian blogger cum Freelance Journalist, Author and Entrepreneur. He is the founder of Digital Gabbar and many other knows brands.