पानी के बाद अब बिजली कटौती: दिल्ली के कई इलाकों में बत्ती गुल

फिलहाल बिजली बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अब प्रभावित इलाकों में धीरे-धीरे बिजली लौट रही है। लेकिन नेशनल पावर ग्रिड में यह बड़ी विफलता बेहद चिंताजनक है।

News Desk
4 Min Read
After water, now power cut Lights go off in many areas of Delhi

पहले से ही पानी की कमी से जूझ रही दिल्ली को अब बिजली की कमी का सामना करना पड़ रहा है। इसकी जानकारी खुद दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने दी है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, दोपहर 2:11 बजे से दिल्ली के कई इलाकों में बिजली गुल है। यूपी के मंडोला में पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) के सब-स्टेशन में आग लगने की वजह से ऐसा हुआ है। मंडोला सब-स्टेशन से दिल्ली को 1200 मेगावाट बिजली मिलती है।

फिलहाल बिजली बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अब प्रभावित इलाकों में धीरे-धीरे बिजली लौट रही है। लेकिन नेशनल पावर ग्रिड में यह बड़ी विफलता बेहद चिंताजनक है। मैंने केंद्रीय बिजली मंत्री और PGCIL के चेयरमैन से मिलने का समय मांगा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी स्थिति दोबारा न आए।

पानी पर क्या बोलीं आतिशी

राजधानी में पानी की किल्लत पर आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हरियाणा सरकार पर हमला बोला। हरियाणा सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि वह ‘जानबूझकर’ और ‘अवैध’ तरीके से राजधानी में पानी की आपूर्ति रोक रही है। इससे रोजाना की आपूर्ति प्रभावित हो रही है।

आतिशी ने सुप्रीम कोर्ट में हरियाणा सरकार द्वारा दिए गए हलफनामे को भी झूठा बताया और कहा कि हरियाणा सरकार झूठ बोल रही है कि वह दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि हलफनामे के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने दिल्ली में चुनाव से पहले 23 मई से पानी की मात्रा कम कर दी।

एलजी ने हरियाणा सीएम से की बात

दिल्ली में पेयजल संकट को लेकर छिड़ी जुबानी जंग के बीच एलजी वीके सक्सेना ने हरियाणा सीएम नायब सैनी से बात की है। इस मुद्दे पर जानकारी देते हुए वीके सक्सेना ने कहा कि उन्होंने सोमवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी से बात की। उन्होंने दोहराया कि दिल्ली को आवंटित हिस्से के अनुसार पानी दिया जा रहा है। चल रही गर्मी की वजह से अपनी बाधाओं के बावजूद राज्य को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

जल संकट पर भाजपा ने सीएम केजरीवाल से मांगा इस्तीफा

छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में भीषण जल संकट से आक्रोशित हजारों नागरिकों ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ जल बोर्ड कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता और दक्षिण दिल्ली से सांसद रामवीर सिंह बिधूड़ी और पूर्व विधायक चौधरी ब्रह्म सिंह तंवर ने संबोधित किया। भाजपा नेताओं ने जल संकट के लिए आम आदमी पार्टी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस्तीफे की मांग की।

इन इलाकों में भीषण किल्लत

राजधानी के कई इलाकों में पेयजल संकट बरकरार है। खासकर झुग्गी बस्तियों और अनधिकृत कॉलोनियों में पर्याप्त संख्या में टैंकर नहीं पहुंच रहे हैं। पूर्वी दिल्ली की गीता कॉलोनी और उसके आसपास के इलाकों, दक्षिण दिल्ली के ओखला फेज-2 और संगम विहार, नई दिल्ली की सभी झुग्गी बस्तियों और पश्चिमी दिल्ली की गोपाल नगर, विकास नगर, निहाल विहार आदि कॉलोनियों में पेयजल संकट बरकरार है।

Share This Article