दिल्ली का तापमान: आज से फिर कहर बरपाएगा गर्मी; तीन दिनों तक ऑरेंज लू का अलर्ट

आज आसमान साफ रहेगा. कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलेगी. शनिवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार, जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

Amit Lal
3 Min Read
Delhi temperature Heat will wreak havoc again from today; Orange heat alert for three days

राजधानी के तापमान में गुरुवार को करीब एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी. इससे लोगों को भीषण गर्मी से मामूली राहत मिली। बुधवार को अधिकतम तापमान 43.4 दर्ज किया गया. हालांकि, मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. ऐसे में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने की संभावना है. वहीं, न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. शनिवार से सोमवार तक ऑरेंज हीट वेव अलर्ट है.

गुरुवार को सुबह से ही सूरज की तपिश ने लोगों को परेशान किया, लेकिन दोपहर में बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहा. इससे गर्म हवा का अहसास कम हो गया। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दिल्ली का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह अब तक का सबसे अधिक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। वहीं, शुक्रवार को आसमान साफ रहेगा। कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलेगी. शनिवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार, जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

नजफगढ़ में पारा 42 के पार

मौसम विभाग के मुताबिक नजफगढ़ इलाका सबसे गर्म रहा. यहां अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जाफरपुर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री, पूसा और पीमतपुरा में 41.3, मुंगेशपुर में 41.5, आया नगर में 41.2 और नरेला में 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पवन प्रदूषण कम हुआ

राजधानी में हवा की गति बढ़ने के कारण गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 156 दर्ज किया गया. बुधवार को AQI 191 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को हवा खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के अनुसार, गुरुवार को 18 से 24 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से पूर्व से दक्षिण-पूर्व से पूर्व की ओर हवा चली। वहीं, शुक्रवार को दक्षिण-पूर्व दिशा से हवा चलेगी. सीपीसीबी के मुताबिक, एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई सबसे ज्यादा 192 रहा। ग्रेटर नोएडा में AQI 190, फ़रीदाबाद में 155, नोएडा में 143 और गाजियाबाद में 118 दर्ज किया गया।

Share This Article