राष्ट्रपति के नाम पर ठगी: पीड़ितों को संसद भेजने का दिया गया लालच

दिल्ली में राज्यसभा सदस्य बनाने के नाम पर 2 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोपी महंत नानक दास और नवीन कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. ये लोग पीड़ितों से पांच करोड़ में सौदा कर सकते थे.

Rohit Mehta
3 Min Read
Fraud in the name of President in Delhi Victims were lured to send to Parliament

राज्यसभा सदस्य बनाने के नाम पर दो करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। आरोपी पीड़ितों को राष्ट्रपति के नाम पर ठगते थे। भरोसा दिलाने के लिए राष्ट्रपति के नाम से फर्जी जन्मदिन ग्रीटिंग कार्ड भेजते थे।

दिल्ली पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोपी महंत नानक दास और नवीन कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. नानक दास कबीर संप्रदाय के महंत हैं। शुरुआती जांच के बाद पुलिस ने कई लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी करने का शक जताया है. दक्षिण-पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त रोहित मीना ने बताया कि कुछ दिन पहले एक पीसीआर कॉल मिली थी. फोन करने वाले ने बताया कि उसने सेमीची एसेक्स फार्म हाउस में आईआईटी फ्लाईओवर के नीचे एक व्यक्ति को पकड़ रखा है, जिसने उसके साथ धोखाधड़ी की है।

सूचना के बाद किशनगंज थाने में तैनात एसआई धर्मेंद्र मौके पर पहुंचे. पीड़ित किशनगढ़ निवासी नरेंद्र सिंह ने एसआई को शिकायत दी कि वह एक सामाजिक कार्यकर्ता है। नानक दास को करीब तीन साल से जानता हूं। नानक दास की उनसे मुलाकात उनके परिचित महंत विचार दास के माध्यम से पटेल हाउस में कबीर दास साहेब प्रकट दिवस के एक कार्यक्रम के दौरान हुई थी।

पीड़िता ने शिकायत में आरोप लगाया कि अगस्त 2023 में कथित नानक दास ने बताया कि उसका नाम राज्यसभा सदस्य के लिए प्रस्तावित किया गया है. नाम का प्रस्ताव राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल अधिकारी कैप्टन नवीन कुमार सिंह द्वारा किया जा रहा है। इसके बदले में आरोपियों ने उससे 5 करोड़ रुपये की मांग की. इसके बाद नरेंद्र ने नवीन के खाते में एक करोड़ रुपये और नानक दास के खाते में 75 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिये. इसके बाद किशनगढ़ गांव को 25 लाख रुपये दिए गए.

नकली जन्मदिन का ग्रीटिंग कार्ड भेजा

आरोपी नवीन और नानक दास ने पीड़ित नरेंद्र दास को विश्वास दिलाने के लिए उसके जन्मदिन पर राष्ट्रपति का फर्जी जन्मदिन बधाई पत्र भी भेजा. इस पत्र को देखकर नरेंद्र दास को यकीन हो गया कि उन्हें राज्यसभा का सदस्य बनाया जा रहा है.

नरेंद्र की शिकायत पर मामला दर्ज कर किशनगढ़ थाना प्रभारी शंभूनाथ की देखरेख में एसआई धर्मेंद्र और हवलदार योगेश यादव की टीम ने जांच शुरू की। पीड़ित ने नवीन को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस टीम ने नवीन से पूछताछ के बाद महंत नानक दास को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने दोनों आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की है. नानक दास के साथ रहकर नरेन्द्र भी महंत बनने की राह पर चल पड़े।

Share This Article
Follow:
Rohit Mehta is an Indian blogger cum Freelance Journalist, Author and Entrepreneur. He is the founder of Digital Gabbar and many other knows brands.