फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दहशत में लोग, 13 घंटे तक दौड़ती रहीं दमकल की गाड़ियां

Amit Lal
3 Min Read
Massive fire broke out in the factory, people in panic, fire engines kept running for 13 hours

Ghaziabad News: गाजियाबाद में रविवार देर रात फाइबर सीट फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। घटना के बाद इलाके में दहशत फैल गयी. आग लगने से फैक्ट्री में लगे ड्रमों में जोरदार धमाके हुए, जिससे इलाके के लोगों में दहशत फैल गई. आग की लपटें कई किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रही थीं. रात करीब 9 बजे लगी आग सोमवार सुबह 10 बजे तक बुझाई जा रही है. इस बीच 20 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने हजारों लीटर पानी की बौछार कर आग पर काबू पाया.

ये है पूरा मामला

सीएफओ राहुल पाल ने बताया कि साहिबाबाद साइट 4 औद्योगिक क्षेत्र में पहाड़पुर कूलिंग फैक्ट्री है. पहाड़पुर कूलिंग प्लांट में रविवार की रात करीब नौ बजे भीषण आग लग गयी. यह फैक्ट्री बिजली के उपकरणों को ठंडा करने वाले कूलिंग टावर और फाइबर टिन के निर्माण में लगी हुई है। सूचना पर सीएफओ टीम और फायर ब्रिगेड के साथ मौके पर पहुंचे। लिंक रोड पुलिस ने लाउडस्पीकर से घोषणा कर कर्मचारियों को बाहर आने को कहा। देर रात ऊंची-ऊंची लपटें निकलती रहीं। आग से लगातार हो रही धमाकों की गूंज से लोगों में दहशत फैल गई। आग पर काबू पाने के लिए नोएडा और आसपास के जिलों से दमकल की गाड़ियां बुलाई गईं।

छुट्टी के कारण सैकड़ों लोगों की जान बच गयी

पहाड़पुर कूलिंग प्लांट के प्रमुख संजय गर्ग ने बताया कि रविवार को छुट्टी होने के कारण सुरक्षा के लिए दो-तीन लोग फैक्ट्री परिसर में मौजूद हैं. रात करीब 9 बजे जैसे ही सुरक्षाकर्मी खाना खाने के लिए गेट के पास बने कमरे में पहुंचे, अचानक तेज धमाके के साथ ब्लेड प्लांट में आग लग गई। आग की लपटें इतनी तेजी से फैली कि दूसरे पौधों तक भी पहुंच गईं। कूलिंग प्लांट में केमिकल ड्रम में आग लगने से चारों तरफ काला धुआं फैल गया.

100 से ज्यादा दमकलकर्मियों ने आग बुझाई

सीएफओ राहुल पाल ने जिले के सभी स्टेशनों के अलावा बागपत, मेरठ, हापुड और नोएडा से भी दमकल की गाड़ियां मौके पर बुला लीं। देर रात तक 100 से ज्यादा दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे रहे. आसपास के इलाकों से पानी के टैंकर बुलाए गए। 20 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. आग कैसे लगी इसका कारण जांच के बाद ही पता चलेगा।

Share This Article