नरेला को मिला मेट्रो, रिठाला-कुंडली मेट्रो की सौगात, मंजूर हुई डीपीआर, डीडीए ने 1000 करोड़ रुपये जारी किए

News Desk
4 Min Read
gift-of-rithala-kundli-metro-pib-of-finance-ministry-approved-dpr-dda-released-rs-1000-crore

सोनीपत जिले से दिल्ली तक जल्द मेट्रो रेल दौड़ती नजर आएगी। कुंडली व नाथूपुर तक मेट्रो लाइन बिछाने के लिए रास्ता साफ हो गया है। करीब 12 साल से कागजों में उलझे रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर के निर्माण के लिए वित्त मंत्रालय के पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड ने प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है।

दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत छठे कॉरिडोर के लिए निर्माण जल्द शुरू हो जाएगा। इसके लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने 1000 करोड़ रुपये के ग्रांट की मंजूरी दे दी है। कुंडली तक मेट्रो आने से सोनीपत से दिल्ली आवागमन करने वाले कामकाजी लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

मेट्रो का विस्तार होने से यह दिल्ली के मध्य से हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला पहला कॉरिडोर होगा। सरकार से मंजूरी मिलने पर प्रदेश में गुरुग्राम, फरीदाबाद व बहादुरगढ़ के बाद प्रदेश में मेट्रो का चौथा विस्तार किया जाएगा। इस समय मेट्रो रेल रेड लाइन पर दिल्ली के रिठाला तक चलाई जा रही है।

मेट्रो को रिठाला से नरेला तक लाया जाएगा, वहां से कुंडली के रास्ते नाथूपुर तक मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी।रेड लाइन कॉरिडोर पर प्रस्तावित स्टेशनरिठाला, रोहिणी सेक्टर-25, रोहिणी सेक्टर-26, रोहिणी सेक्टर-31, रोहिणी सेक्टर-32, रोहिणी सेक्टर-36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर-35, रोहिणी सेक्टर-34, बवाना औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 3-4, बवाना औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 1-2, बवाना जेजे कॉलोनी, सनौठ, न्यू सनौठ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़ गांव, अनाज मंडी नरेला, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला, नरेला सेक्टर-5, कुंडली और नाथपुर।

नाथूपुर से गाजियाबाद जा सकेंगे लोगमेट्रो का विस्तार नाथूपुर व कुंडली क्षेत्र को पहले से ही चालू रेड लाइन से जोड़ देगा। यह रेड लाइन मध्य और पूर्वी दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों को कवर करते हुए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद तक जाती है। जिले के लोगों को मेट्रो ट्रेन के जरिए दिल्ली होते हुए गाजियाबाद जाने का बेहतर विकल्प उपलब्ध होगा।

आठ साल पहले मेट्रो के विस्तार का लिया था निर्णयसोनीपत के लोगों की मांग पर वर्ष 2016 में मेट्रो के विस्तार के चौथे चरण में रिठाला-नरेला-कुंडली रेड लाइन एक्सटेंशन को शामिल किया था। इसकी डीपीआर भी तैयार कराई गई थी, लेकिन बजट जारी नहीं होने के कारण इस पर कार्य शुरू नहीं हुआ था। रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर 26.463 किलोमीटर का होगा, जिसमें 22 स्टेशन होंगे। इनमें से 21 एलिवेटेड पर बनाए जाएंगे। यह रेड लाइन पर हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला दिल्ली मेट्रो का पहला कॉरिडोर होगा। इससे गुरुग्राम, बल्लभगढ़ और फरीदाबाद की तरह हरियाणा का यह हिस्सा भी मेट्रो लाइन के जरिए दिल्ली से सीधे जुड़ सकेगा।

मेट्रो लाइट के बजाय मेट्रो चलाई जाएगीफेज-4 में मेट्रो के तीन निर्माणाधीन कॉरिडोर का काम कोविड के कारण लटका था। पिछले साल डीएमआरसी ने रिठाला-बवाना-नरेला कॉरिडोर को कुंडली तक विस्तार करने के लिए एक नई डीपीआर बनाने का काम शुरू किया था। यह भी तय किया गया है कि इस कॉरिडोर पर मेट्रो लाइट चलाने के बजाय सामान्य मेट्रो ही चलाई जाएगी।

कुंडली तक मेट्रो लाने को लेकर लंबे समय से कवायद चल रही है। रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो लाइन के लिए डीपीआर मंजूर होने से सोनीपत वासियों के लिए एक तोहफा है। अब इसका निर्माण जल्द शुरू होने की उम्मीद है। वित्त मंत्रालय के पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड ने रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर के डीपीआर को मंजूरी दी है। डीडीए ने कॉरिडोर निर्माण के लिए 1000 करोड़ का बजट जारी किया है। 26.463 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में 22 स्टेशन होंगे। इनमें से 21 एलिवेटेड पर बनाए जाएंगे। -वीरेंद्र बड़खालसा, ओएसडी, मुख्यमंत्री, हरियाणा

TAGGED: ,
Share This Article