सूरजपुर के प्राचीन बाराही मेले में मीना बाजार बना आकर्षण का केंद्र, उमड़ी महिलाओं की भीड़

Rohit Mehta
2 Min Read
Meena Bazaar became the center of attraction in the ancient Baraah fair of Surajpur

Greater Noida News: सूरजपुर में चल रहे ऐतिहासिक प्राचीनकालीन बाराही-2024 मेले में लगा मीना बाजार खासा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मीना बाजार में औरतें जरूरत के सामानों की खरीददारी करती हुई दिखाई दे रही हैं। शाम को जैसे ही मेला शुरू होता है, मीना बाजार भी गुलजार होने लगता है, यहां दुकानदारों से लेकर खरीददारों की चहल-पहल बढ़ने लगती है।

महिलाओं की लगी भीड़

शिव मंदिर सेवा समिति के अध्यक्ष धर्मपाल भाटी ने बताया कि मीना बाजार में प्लास्टिक के सामान से लेकर जरूरत की सभी वस्तुएं जैसे घड़ी, चश्मे, खिलौने, बैलून, हुक्का, मिट्टी के प्राचीन बर्तन, चाबी के छल्ले, आभूषण, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, बिंदी, नाखून पालिश और क्रीम-पाउडर आदि मिल जाते हैं।

100 रुपये में मिल रही बेहतरीन चीजें

मीना बाजार की ज्यादातर दुकानों पर माल 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक की कीमतों पर बिक रहा है। इसके अलावा कुछ चीजें मोलभाव के जरिए भी जायज रेट पर मिल जाती हैं। शिव मंदिर मेला समिति के महासचिव ओमवीर बैंसला और कोषाध्यक्ष लक्ष्मण सिंघल ने बताया कि बाराही मेले की शुरुआत से ही यहां जरूरत की चीजों की दुकानें लगती आई हैं, लेकिन जैसे-जैसे मेला भव्य होता गया, यह मीना बाजार भी बढ़ता चला गया।

दर्जनों दुकानें लगी

इस बार मीना बाजार में दर्जनों दुकानें लगी हुई हैं। शिव मंदिर सेवा समिति के मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने बताया कि औरतें मीना बाजार में सबसे ज्यादा खरीददारी करती हैं क्योंकि उन्हें वहां जरूरत का सारा सामान मिल जाता है। उन्होंने बताया कि सूरजपुर में बर्फखाना से बाराही मेले के लिए जाने वाले मुख्य रास्ते के प्रवेश द्वार से ही मीना बाजार शुरू हो जाता है। साथ ही प्राचीन बाराही मंदिर, संस्कृति मंच, अतिथि मंच और मल्लस्थल की ओर से भी मीना बाजार में प्रवेश किया जा सकता है।

Share This Article
Follow:
Rohit Mehta is an Indian blogger cum Freelance Journalist, Author and Entrepreneur. He is the founder of Digital Gabbar and many other knows brands.