भारतीय रेलवे और दिल्ली मेट्रो मिलकर काम करेंगे

News Desk
2 Min Read
Indian Railways and Delhi Metro will work together

भारतीय रेलवे और दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए मिलकर काम करने का फैसला किया है। इस काम के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी), दिल्ली मेट्रो (डीएमआरसी) और सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) ने हाथ मिलाया है। इस सुविधा के शुरू होने से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रेलवे टिकट के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो टिकट भी एक ही ऐप से बुक किए जा सकेंगे।

आईआरसीटीसी ने दी जानकारी

भारतीय रेलवे ने बुधवार को एक्स पर जानकारी दी कि यह सुविधा बहुत जल्द शुरू होने जा रही है। रेलवे की तरह यात्री भी मेट्रो टिकट 120 दिन पहले बुक कर सकेंगे। ये 4 दिन के लिए वैध होंगे। हर ग्राहक को एक क्यूआर कोड मिलेगा। इससे आपको यात्रा करने में काफी मदद मिलेगी।

एक भारत-एक टिकट

सरकार के ‘एक भारत-एक टिकट’ के विजन को साकार करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यात्रियों के लिए अच्छी खबर यह है कि वे आईआरसीटीसी ऐप और वेबसाइट के जरिए दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड टिकट भी बुक कर सकेंगे। जिसके बाद उन्हें मेट्रो स्टेशन पर किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जल्द ही उपलब्ध होगी सेवा

आईआरसीटीसी के सीएमडी संजय कुमार जैन और डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार का कहना है कि यह सेवा जल्द ही यात्रियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। फिलहाल दिल्ली मेट्रो की सिंगल जर्नी टिकट की वैधता सिर्फ 1 दिन की है। टिकट खरीदने के लिए आपको मेट्रो स्टेशन पर लाइन में खड़ा होना पड़ता है। इसमें काफी समय बर्बाद हो रहा है। आप इन टिकटों को कैंसिल भी करा सकेंगे।

Share This Article
Exit mobile version