दिल्ली-नोएडा के 90 से ज्यादा स्कूलों में बम की मिली धमकी, तलाशी में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने अभिभावकों और नागरिकों से अनुरोध किया कि वे घबराएं नहीं और आश्वासन दिया कि दिल्ली सरकार पुलिस और स्कूलों के साथ लगातार संपर्क में है।

Rohit Mehta
7 Min Read
Bomb threats found in more than 90 schools of Delhi-Noida, nothing objectionable was found in the search
Image Source Google

दिल्ली-एनसीआर के लगभग 90 स्कूलों को बुधवार सुबह बम की धमकी मिली, जिससे छात्रों को परिसरों से तेजी से निकाला गया। बम की धमकी की जानकारी मिलने के बाद छात्रों के माता-पिता उन्हें घर लाने के लिए स्कूलों की ओर दौड़ पड़े।

स्थानीय पुलिस को ईमेल के बारे में सूचना मिलने के बाद स्कूलों को खाली करा लिया गया है। बम खोजी टीम, बम निरोधक दस्ता और फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को स्कूलों में भेजा गया।

गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है और बम की धमकी फर्जी कॉल लगती है। मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठा रही हैं।

कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला: दिल्ली पुलिस

प्रोटोकॉल के तहत सभी स्कूलों की गहन जांच करने के बाद दिल्ली पुलिस ने कहा कि कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है। “ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल फर्जी प्रतीत होती हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें, ”पुलिस ने कहा।

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के स्पेशल सीपी रविंदर यादव ने कहा, ‘ये ईमेल कई स्कूलों में मिले थे। कुछ अस्पतालों को ये ईमेल कल भी प्राप्त हुए। गहनता से जांच चल रही है. बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड और फायर टेंडर यहां मौजूद हैं…भले ही यह एक फर्जी कॉल हो, हम जोखिम नहीं उठा सकते। हम जांच करेंगे…”

दिल्ली एलजी ने पुलिस से मांगी रिपोर्ट

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने पुलिस कमिश्नर से बात की और बम की धमकी पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी. उन्होंने दिल्ली पुलिस को स्कूल परिसर में गहन तलाशी लेने, दोषियों की पहचान करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोई चूक न हो।

“मैं अभिभावकों से अनुरोध करता हूं कि वे घबराएं नहीं और स्कूलों और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में प्रशासन के साथ सहयोग करें। उपद्रवियों और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा, ”उन्होंने एक ट्वीट में कहा।

90 से अधिक स्कूलों को मिली धमकियां

दिल्ली के जिन स्कूलों को बुधवार सुबह ई-मेल के जरिए बम की धमकी मिली, उनमें चाणक्यपुरी थाना क्षेत्र में संस्कृति स्कूल, पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार में मदर मैरी स्कूल, द्वारका में डीपीएस स्कूल, डीएवी स्कूल, पुष्प विहार और साकेत जिले में एमिटी स्कूल शामिल हैं।

मदर मैरी स्कूल में परीक्षा चल रही थी और तलाशी अभियान के कारण उसे बीच में ही रोकना पड़ा.

दिल्ली पब्लिक स्कूल, नोएडा उन स्कूलों में से एक है जिन्हें ई-मेल के जरिए बम की धमकी मिली थी। मेल के जरिए बम की धमकी मिलते ही नोएडा पुलिस अलर्ट हो गई। एक बम निरोधक दस्ता और एक कुत्ता दस्ता स्कूल परिसर का निरीक्षण करने के लिए रवाना हुआ।

दिल्ली पब्लिक स्कूल, नोएडा ने अभिभावकों को एक मेल भेजकर कहा, “आपको सूचित किया जाता है कि स्कूल को एक ईमेल मिला है जिससे छात्रों की सुरक्षा को खतरा है। एहतियात के तौर पर, हम छात्रों को तुरंत घर वापस भेज रहे हैं।

भारत के बाहर से धमकी भरे मेल

मेल के आईपी पते से पता चलता है कि यह देश के बाहर से आया है। दिल्ली पुलिस को संदेह है कि वीपीएन के जरिए आईपी एड्रेस को छिपाया जा सकता है।

”शुरुआती जांच में ऐसा लग रहा है कि कल से अब तक कई जगहों पर मेल भेजा गया है और ये उसी पैटर्न पर लग रहा है. मेल में डेट लाइन का जिक्र नहीं है और BCC का जिक्र है, जिसका मतलब है कि एक मेल कई जगहों पर भेजा गया है. फिलहाल, जांच की जा रही है,” दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा।

एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के बड़े स्कूलों में भेजे गए बम की धमकी वाले मेल के स्रोत की पहचान कर ली है, और अपराधी को पकड़ने के लिए जांच चल रही है।

कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी पर डीआइजी, अपर. सीपी (एल एंड ओ), शिवहरि मीना ने कहा, “डीपीएस नोएडा में बम की धमकी के संबंध में ईमेल के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई थी। नोएडा पुलिस, फायर टेंडर और बम निरोधक दस्ते की टीमें मौके पर मौजूद हैं। छात्रों को घर वापस भेज दिया गया है. जाँच चल रही है, अभी तक हमें कुछ नहीं मिला है…”

दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे घबराएं नहीं

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने अभिभावकों और नागरिकों से अनुरोध किया कि वे घबराएं नहीं, घबराएं नहीं और आश्वासन दिया कि दिल्ली सरकार पुलिस और स्कूलों के साथ लगातार संपर्क में है।

“आज सुबह कुछ स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। छात्रों को खाली करा लिया गया है और दिल्ली पुलिस द्वारा उन परिसरों की तलाशी ली जा रही है। अभी तक किसी भी स्कूल में कुछ नहीं मिला। हम पुलिस और स्कूलों के साथ लगातार संपर्क में हैं। अभिभावकों और नागरिकों से अनुरोध करूंगा कि घबराएं नहीं। आतिशी ने एक एक्स पोस्ट में लिखा, स्कूल अधिकारी जहां भी जरूरत होगी, अभिभावकों के संपर्क में रहेंगे।

TAGGED:
Share This Article
Follow:
Rohit Mehta is an Indian blogger cum Freelance Journalist, Author and Entrepreneur. He is the founder of Digital Gabbar and many other knows brands.
Exit mobile version