दिल्ली में 44 तक पहुंच सकता है तापमान, कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की बारिश

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि दिल्ली के रिज क्षेत्र में दर्ज उच्चतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

News Desk
2 Min Read
Temperature can reach 44 in Delhi, light rain with thunder in some areas

पंजाब और हरियाणा सहित उत्तर -पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में हीट स्ट्रोक की स्थिति जारी रहने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में, बुध सोमवार को 44 डिग्री तक जा सकता है। हालांकि, रविवार को हल्के बूंदा बांदी और बादल आकाश ने रविवार को राजधानी के तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की और 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो कि सामान्य से दो डिग्री से ऊपर है।

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि दिल्ली के रिज क्षेत्र में 43.7 डिग्री का उच्चतम तापमान दर्ज किया गया। यह पालम में 43.5 और अयानागर में 43.4 डिग्री सेल्सियस था। सोमवार को कुछ क्षेत्रों में, धूल का तूफान 25-35 किमी की गति से चल सकता है। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। IMD ने सोमवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदरभ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कुछ स्थानों पर हीट स्ट्रोक की संभावना व्यक्त की है।

उच्च न्यायालय वनों की कटाई पर सख्त

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुंगेशपुर क्षेत्र में हाल के तापमान का संज्ञान लेते हुए कहा, “यदि वनों की कटाई की वर्तमान पीढ़ी उदासीन बनी हुई है, तो राष्ट्रीय राजधानी एक बंजर रेगिस्तान बन जाएगी।” न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला ने वनों की सुरक्षा पर निर्देश मांगने वाली याचिकाओं पर यह टिप्पणी की।

समिति को सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश

उच्च न्यायालय ने पूर्व न्यायमूर्ति नजमी वज़िरी को दिल्ली में जंगलों के संरक्षण से जुड़े शहर के अधिकारियों की आंतरिक विभागीय समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। उच्च न्यायालय को सूचित किया गया था, बुनियादी ढांचे की कमी के कारण कर्तव्यों का निर्वहन करने में असमर्थ। इस पर, उच्च न्यायालय ने समिति को 15 जून तक सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया।

TAGGED:
Share This Article