दिल्ली-एनसीआर के 100 स्कूलों में बम की धमकी, आखिर किसने भेजी ये घिनौनी मेल? जानिए सब कुछ

पुलिस ने कहा कि दिल्ली और नोएडा के लगभग 100 स्कूलों में जांच के दौरान कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला, जिन्हें ईमेल के जरिए बम की धमकी मिली थी।

Rohit Mehta
4 Min Read
Bomb threat in 100 schools of Delhi-NCR, who sent this disgusting mail? know everything
Image Source Google
हाइलाइट्स
  • गृह मंत्रालय का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को भेजे गए मेल फर्जी प्रतीत होते हैं
  • स्कूल खाली कराए गए, घबराए अभिभावकों की परिसर में भीड़
  • दिल्ली पुलिस का कहना है कि पूरी जांच की गई, कुछ नहीं मिला

दिल्ली के लगभग 100 स्कूलों और नोएडा के कम से कम दो स्कूलों को बुधवार सुबह ईमेल के जरिए बम की धमकी मिली, जिससे बड़े पैमाने पर स्कूल खाली करने को मजबूर होना पड़ा। घबराए अभिभावकों की स्कूलों के बाहर भीड़ उमड़ने पर गृह मंत्रालय ने कहा कि ईमेल अफवाह प्रतीत होती है।

दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा कि उसने बम की धमकी मिलने वाले सभी स्कूलों की गहन जांच की और कुछ नहीं मिला। दिल्ली पुलिस (अपराध) के स्पेशल सीपी रविंदर यादव ने कहा कि कुछ अस्पतालों को भी मंगलवार को इसी तरह के ईमेल मिले थे।

बम का पता लगाने वाली टीमें, बम निरोधक दस्ते और दिल्ली अग्निशमन सेवा के कर्मियों को स्कूलों में भेजा गया क्योंकि पुलिस को बम की धमकी के बारे में दर्जनों कॉल आने लगीं।

दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) की द्वारका और वसंत कुंज इकाइयां, पूर्वी मयूर विहार में मदर मैरी स्कूल, संस्कृति स्कूल, पुष्प विहार में एमिटी स्कूल और दक्षिण पश्चिम दिल्ली में डीएवी स्कूल उन 100 स्कूलों में शामिल थे जिन्हें धमकी मिली थी। नोएडा में डीपीएस और एपीजे स्कूल को भी ऐसी ही धमकियां मिलीं.

Bomb threat at 100 Delhi, Noida schools by emails

डीपीएस नोएडा के प्रिंसिपल ने एक बयान में कहा, “दिल्ली पब्लिक स्कूल, नोएडा को एक ईमेल मिला है जिसमें छात्रों की सुरक्षा को खतरा है। एहतियात के तौर पर, हम छात्रों को तुरंत घर वापस भेज रहे हैं।”

सूत्रों का कहना है कि ईमेल रूस से भेजा गया है

सूत्रों ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ईमेल भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया आईपी पता रूस का था। दिल्ली पुलिस को संदेह है कि वीपीएन के जरिए आईपी एड्रेस को छिपाया जा सकता है।

सूत्रों ने कहा, “ईमेल भेजने के लिए इस्तेमाल किए गए आईपी पते का सर्वर विदेश में स्थित है। आईपी पते में रूसी भाषा का पता चला है।”

मामले को लेकर जांच चल रही है.

केंद्र, दिल्ली पुलिस ने क्या कहा?

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ये ईमेल फर्जी प्रतीत होते हैं और घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

बयान में कहा गया, “घबराने की कोई जरूरत नहीं है। ईमेल फर्जी प्रतीत होते हैं। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठा रही हैं।”

दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा कि उसने सभी स्कूलों की गहन जाँच की थी और कहा था कि ईमेल दहशत पैदा करने के लिए भेजे गए थे।

दिल्ली पुलिस पीआरओ ने कहा, “प्रोटोकॉल के तहत दिल्ली पुलिस ने ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की है। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल फर्जी लगती हैं।”

TAGGED:
Share This Article
Follow:
Rohit Mehta is an Indian blogger cum Freelance Journalist, Author and Entrepreneur. He is the founder of Digital Gabbar and many other knows brands.