‘दिल्ली में पाइपलाइन काटने की साजिश हो रही है’, AAP का बड़ा आरोप

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पानी की समस्या बढ़ाने के लिए पाइपलाइन काटने की साजिश हो रही है. इस साजिश के चलते आज साउथ दिल्ली में 25% पानी की कमी है.

News Desk
6 Min Read
'There is a conspiracy to cut the pipeline in Delhi', AAP's big allegation

दिल्ली में इस समय लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. तपती दिल्ली में पीने के पानी का संकट परेशान कर रहा है. कई इलाकों में पानी की भारी किल्लत है. इस बीच दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पानी की समस्या बढ़ाने के लिए पाइपलाइन काटने की साजिश हो रही है. इस साजिश के चलते आज साउथ दिल्ली में 25% पानी की कमी है. आतिशी ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखा है. उन्होंने दिल्ली में पानी की मुख्य पाइपलाइन को सुरक्षा मुहैया कराने का अनुरोध किया है.

जल मंत्री आतिशी ने अधिकारियों के साथ की आपात बैठक

जल संकट के बीच जल मंत्री आतिशी ने शनिवार को अधिकारियों के साथ आपात बैठक की और समस्या का समाधान करने के आदेश दिए. साथ ही जरूरत के आधार पर पानी के टैंकरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा जलापूर्ति को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू से भी फोन पर बात की। उन्होंने हर संभव मदद का आश्वासन दिया। बैठक के बाद आतिशी ने कहा कि दिल्ली में पानी का संकट बढ़ता जा रहा है। हरियाणा से पर्याप्त पानी नहीं मिलने के कारण उत्पादन घटकर 70 एमजीडी रह गया है।

सिर्फ 932 एमजीडी उत्पादन हो रहा है।

वजीराबाद बैराज का जलस्तर सामान्य से 6 फीट घटकर 668.5 फीट रह गया है। मुनक नहर से मिलने वाला पानी भी घटकर 902 क्यूसेक रह गया है। कच्चा पानी मिलने में दिक्कत आने के बाद जल शोधन संयंत्र प्रभावित हुआ है। इस समस्या से निपटने के लिए पश्चिमी दिल्ली के कई इलाकों में बोरवेल को यूजीआर से जोड़ा गया है। साथ ही जल बोर्ड ने दिल्ली में टैंकरों के चक्कर बढ़ाकर 10 हजार प्रतिदिन कर दिए हैं। जल बोर्ड टैंकरों के जरिए करीब 10 एमजीडी पानी की आपूर्ति कर रहा है।

आतिशी ने अपील की कि जब तक हिमाचल से मिलने वाले पानी पर अपर यमुना रिवर बोर्ड का निर्देश नहीं आ जाता, तब तक हरियाणा को दिल्ली को कुछ अतिरिक्त पानी देना चाहिए। दिल्ली के लोगों को भी पानी की बर्बादी नहीं करनी चाहिए। अगर कहीं लीकेज दिखे तो तुरंत सोशल मीडिया पर इसकी सूचना दें। हम इसका तुरंत संज्ञान लेंगे। एक दिन पहले कोंडली से शिकायत मिली थी, जिसे 12 घंटे के अंदर ठीक कर दिया गया।

1005 एमजीडी पानी का उत्पादन हुआ

आतिशी ने कहा कि वजीराबाद बैराज और मुनक नहर से मिलने वाले पानी की मात्रा में कमी के कारण दिल्ली के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से कम उत्पादन हो रहा है। आम तौर पर इन प्लांट से रोजाना 1005 एमजीडी पानी का उत्पादन होता है।

ट्यूबवेल से हो रही है सप्लाई

आपात स्थिति में ट्यूबवेल को सप्लाई नेटवर्क से जोड़ा गया है। ये ट्यूबवेल खास तौर पर बवाना, नरेला, द्वारका, नांगलोई समेत पश्चिमी दिल्ली के कई इलाकों में लगाए गए हैं। इन जगहों पर पानी की खास किल्लत है। आतिशी ने कहा कि हालात सुधारने के लिए अपर यमुना रिवर बोर्ड की बैठक हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। हिमाचल ने इस बैठक में दोहराया है कि वह अपना सरप्लस 139 एमजीडी पानी दिल्ली को देने को तैयार है, लेकिन बोर्ड ने इस पर हिमाचल से कुछ कागजात मांगे हैं।

आप विधायकों ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री को लिखा पत्र

आप विधायकों ने शनिवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल को पत्र लिखकर जल संकट से राहत दिलाने की मांग की है। विधायकों ने मांग की है कि दिल्ली सरकार दिल्ली को जल संकट से बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है, लेकिन यमुना में पानी की कम उपलब्धता के कारण दिल्ली की जरूरतें पूरी नहीं हो पा रही हैं। यह पूरा मामला हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच का है। अगर सीआर पाटिल अंतरराज्यीय समन्वय की जिम्मेदारी लेते हैं तो दिल्ली को जल संकट से बचाया जा सकता है। विधायकों ने रविवार को मंत्री से मिलने का समय भी मांगा। विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि हमें उम्मीद है कि सीआर पाटिल इस मामले में हस्तक्षेप कर जल्द ही दिल्ली को राहत दिलाएंगे। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल के आवास पर पहुंचे आप विधायक

आज दिल्ली के आप विधायक केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मिलने पहुंचे। हालांकि, हम उनसे नहीं मिल पाए हैं। आप विधायकों ने कहा कि हमने उनके आवास, कार्यालय और अन्य सभी माध्यमों से उन्हें पत्र दिया है।

Share This Article