Weather Update: 16 तक भारी बारिश की चेतावनी; पूर्वी और दक्षिणी भारत में मौसम ख़राब

बिहार और झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कई इलाकों में आंधी और तेज हवाएं चलीं।

Amit Lal
4 Min Read
Heavy rain warning till 16; Bad weather in eastern and southern India
(प्रतीकात्मक तस्वीर: सोर्स गूगल)

देश के पूर्वी, मध्य और दक्षिणी हिस्से में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश सहित आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के उप-हिमालयी क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई है। आंधी-तूफान का असर कई जगहों पर देखने को मिला है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में धूल भरी आंधी चली और कई जगहों पर ओले भी गिरे. मौसम विभाग ने कहा कि इन राज्यों के ज्यादातर इलाकों में 16 मई तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है. साथ ही बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाओं की चेतावनी भी जारी की गई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। इस दौरान झारखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि दर्ज की गई.

बिहार और झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कई इलाकों में आंधी और तेज हवाएं चलीं। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी पाकिस्तान में सक्रिय है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी राजस्थान के निचले क्षोभमंडल में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है।

इसके प्रभाव से पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में 16 मई तक ऐसा मौसम बना रहेगा. उसके बाद गर्मी का नया दौर आ सकता है उत्तर-पश्चिम भारत में शुरू करें। दो दिन पहले आए तूफान के साथ हुई मूसलाधार बारिश के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम ठंडा है और अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री तक गिर गया है.

उत्तराखंड के पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पांच जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। इस अवधि के दौरान उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने कच्चे मकानों और असुरक्षित इमारतों को नुकसान पहुंचने की आशंका जताई है और प्रशासन को सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है. आम लोगों को आंधी-तूफान के दौरान घर के अंदर रहने और बिजली के उपकरणों का उपयोग नहीं करने की सलाह दी गई है. जानवरों को भी खुले में न रखने को कहा गया है.

जम्मू-कश्मीर में तेज हवाओं के साथ बारिश

भीषण गर्मी के बीच जम्मू-कश्मीर में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है. पिछले 24 घंटों में राज्य के ज्यादातर इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. हालांकि दोपहर में ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ हो गया, लेकिन मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि 13 मई तक कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. जम्मू के कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावना है. 13 मई की शाम के बाद 19 मई तक मौसम शुष्क रहेगा.

Share This Article