CISF जवान को थप्पड़ मारने वाली एयरलाइन कंपनी की महिला कर्मचारी गिरफ्तार

News Desk
By News Desk भारत 26 Views
5 Min Read
Women employees of airline company slapping CISF jawan arrested

राजस्थान में जयपुर हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी को थप्पड़ मारने के आरोप में एक विमानन कंपनी की महिला कर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि कंपनी ने इसे ‘‘यौन उत्पीड़न का गंभीर मामला” बताया। सीसीटीवी वीडियो क्लिप में सीआईएसएफ अधिकारी महिला से बात करते हुए दिखाई दे रहा है।

वीडियो में दिख रहा है कि महिला ने दो कदम आगे बढ़कर सीआईएसएफ कर्मी को अचानक थप्पड़ मार दिया। इसके बाद एक महिला कांस्टेबल उसे एक तरफ ले गई। पुलिस ने सीआईएसएफ अधिकारी की शिकायत के आधार पर अनुराधा रानी के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज किया है, वहीं विमानन कंपनी ने भी स्थानीय पुलिस से संपर्क किया और कहा कि वह ‘‘तत्काल कानूनी कार्रवाई” कर रही है।

अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय अदालत ने महिला को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। विमानन कंपनी ‘स्पाइस जेट’ के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि उसकी कर्मचारी के साथ अनुचित भाषा इस्तेमाल की गई थी और सीआईएसएफ कर्मी ने महिला को ‘‘ड्यूटी के बाद उसके घर पर मिलने के लिए भी कहा” था। पुलिस ने शुरू में कहा था कि रानी खाद्य पर्यवेक्षक (फूड सुपरवाइजर) के रूप में काम करती है, लेकिन विमानन कंपनी ने उसे महिला सुरक्षा कर्मचारी बताया। पुलिस उपायुक्त (पूर्व) कावेंद्र सिंह ने कहा, ‘‘हम मामले की जांच कर रहे हैं, जिसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।”

सीआईएसएफ अधिकारियों ने बताया कि अनुराधा रानी सुबह करीब चार बजे अन्य कर्मचारियों के साथ ‘वाहन द्वार’ से हवाई अड्डे में प्रवेश कर रही थी तभी सीआईएसएफ के सहायक उप निरीक्षक गिरिराज प्रसाद ने उसे वह द्वार का ‘‘उपयोग करने की वैध अनुमति न होने के कारण रोक” दिया। सीआईएसएफ अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद महिला को कंपनी के चालक दल के सदस्यों के लिए बने पास के प्रवेश द्वार पर जांच से गुजरने के लिए कहा गया, लेकिन उस समय वहां कोई महिला सीआईएसएफ कर्मी मौजूद नहीं थी।

जयपुर हवाई अड्डा थाना प्रभारी राम लाल ने बताया कि एएसआई ने सुरक्षा जांच के लिए एक महिला सहकर्मी को बुलाया, लेकिन बहस बढ़ गई और स्पाइसजेट कर्मचारी ने उसे थप्पड़ मार दिया। उन्होंने कहा कि खाद्य पर्यवेक्षक के खिलाफ भारत न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 121 (1) (लोक सेवक को उसके कर्तव्य से रोकना और चोट पहुंचाना) और 132 (लोक सेवक पर हमला करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि एएसआई की शिकायत के आधार पर अनुराधा रानी को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

स्पाइस जेट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि महिला कर्मचारी के पास हवाई अड्डे में प्रवेश के लिए देश के नागरिक उड्डयन सुरक्षा नियामक ‘ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी’ (बीसीएएस) द्वारा जारी वैध पास था। बयान में कहा गया, ‘‘सीआईएसएफ कर्मी ने उसके साथ अनुचित और अस्वीकार्य भाषा का इस्तेमाल किया और उसे ड्यूटी के बाद उसके घर आकर मिलने के लिए भी कहा।”

बयान के अनुसार, स्पाइसजेट अपनी महिला कर्मचारी के खिलाफ यौन उत्पीड़न के इस गंभीर मामले में तत्काल कानूनी कार्रवाई कर रही है और उसने स्थानीय पुलिस से संपर्क किया है। बयान में कहा गया, ‘‘हम अपनी कर्मचारी के साथ मजबूती से खड़े हैं और उसे पूरा सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” पुलिस ने बताया कि महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसका बयान दर्ज किया जा रहा है।

महिला ने भी शिकायत दर्ज कराई है। एएसआई के खिलाफ महिला द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर सीआईएसएफ अधिकारियों ने कहा कि यह आरोप ‘‘बाद में सोच विचार कर” लगाया गया, क्योंकि उन्होंने आपस में समझौता से इनकार कर दिया था और पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया था। उन्होंने कहा कि घटना की गहन जांच की जा रही है और सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि महिला ने वर्दी पहने अधिकारी पर ‘‘बिना किसी उकसावे” के हमला किया। 

TAGGED: ,
Share This Article
Exit mobile version