दिल्ली अस्पताल अग्निकांड: अस्पताल में लगी आग पर सौरभ भारद्वाज ने बुलाई अधिकारियों की बैठक

दिल्ली हॉस्पिटल फायर अपडेट न्यूज़: दिल्ली के बेबी केयर हॉस्पिटल में आग लगने की घटना के बाद स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बैठक बुलाई है. इस हादसे में सात मासूम लोगों की मौत हो गई.

News Desk
3 Min Read
Delhi Hospital Fire Saurabh Bhardwaj called a meeting of officials

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार स्थित बेबी केयर न्यू बोर्न हॉस्पिटल में बीते शनिवार की रात भीषण आग लग गई। इस हादसे में सात मासूम लोगों की मौत हो गई. हादसे के बाद राष्ट्रपति, उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने दुख जताया है. एलजी वीके सक्सेना और स्वास्थ्य मंत्री ने जांच के आदेश दिए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई बैठक

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, विवेक विहार अस्पताल में आग लगने की घटना को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली सचिवालय में एक बैठक बुलाई है. बैठक में दिल्ली में बढ़ती गर्मी पर भी चर्चा होगी. बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

घायल मासूमों को फरिश्ते योजना के तहत मुफ्त इलाज मिलेगा

आग से बचाए गए सभी नवजात शिशुओं को दिल्ली के एक निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज मिलेगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आदेश दिया कि घटना में बचाए गए बच्चों का दिल्ली के बेहतर निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जाए. उन्होंने फरिश्ते योजना के तहत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं.

इसे लेकर उन्होंने स्वास्थ्य सचिव दीपक कुमार और मुख्य सचिव नरेश कुमार को निर्देश भेजा है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि इस गंभीर घटना की जानकारी लेने के लिए जब उन्होंने फोन किया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया. चूंकि स्वास्थ्य सचिव ने फोन कॉल और संदेशों का जवाब नहीं दिया, इसलिए मुख्य सचिव को एक प्रति के साथ ईमेल के माध्यम से निर्देश भेजना पड़ा।

इस घटना की तुरंत जांच के निर्देश दिए गए हैं. इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार अधिकारियों या निजी व्यक्तियों के नाम और पद भी प्रदान करें। मुक्त कराए गए बच्चों को फरिश्ते योजना के तहत इलाज कराया जाए। मृतकों और जले हुए लोगों के परिवारों को तुरंत मुआवजा दिया जाना चाहिए।

हादसे के वक्त 12 नवजात शिशु भर्ती थे

जानकारी के लिए बता दें कि विवेक विहार सी-54 में बेबी केयर न्यू बोर्न हॉस्पिटल नाम से एक छोटा सा अस्पताल है। जिसमें सात मासूमों की जलकर मौत हो गई. हादसे के वक्त अस्पताल में कुल 12 नवजात शिशु भर्ती थे। आग लगने पर पुलिस, अग्निशमन विभाग, अस्पताल के कर्मचारी और जनता ने किसी तरह सभी 12 बच्चों को अस्पताल भवन के पीछे की खिड़की से बाहर निकाला।

आग लगने के पीछे शॉर्ट सर्किट है

आपको बता दें कि डॉ. नवीन अपनी पत्नी डॉ. जागृति के साथ मिलकर विवेक विहार, पंजाबी बाग, फरीदाबाद और गुरुग्राम में बेबी केयर न्यू बोर्न नाम से हॉस्पिटल चलाते हैं। फिलहाल अग्निशमन विभाग, क्राइम टीम, एफएसएल और अन्य जांच एजेंसियां जांच में जुट गई हैं. प्रारंभिक जांच में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

Share This Article