दिल्ली NCR मौसम: लू का रेड अलर्ट, बढ़ेगा पारा… तीन दिन तक आसमान से बरसेगी आग

दिल्ली समेत एनसीआर में नौतपा का असर जोरों पर है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक राजधानी में रेड हीट अलर्ट जारी रहेगा.

News Desk
4 Min Read
Delhi NCR Weather Red alert of heat wave, mercury will rise… fire will rain from the sky for three days.

दिल्ली मौसम समाचार: राजधानी में आसमान से आग बरस रही है। रविवार को सूरज की तपिश और भीषण गर्मी से लोग बेहाल दिखे। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, 9 साल बाद 26 मई को पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार गया है. इतना ही नहीं यह इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है. इससे पहले 2015 में इस दिन अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दिल्ली में रेड हीट अलर्ट

दिल्ली के शहरी केंद्रों मुंगेशपुर और नजफगढ़ इलाकों में पारा 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। मौसम विभाग ने सोमवार से बुधवार तक लू का रेड अलर्ट जारी किया है. ऐसे में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इससे भीषण गर्मी पड़ेगी। हालांकि 31 मई को बारिश की संभावना है. इससे तापमान में कमी आएगी और लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है.

बाजारों में गर्मी का असर दिख रहा है

गर्मी की तपिश हर दिन बढ़ती जा रही है. भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. रविवार सुबह से ही झुलसाने वाली गर्मी देखने को मिली। गर्मी से बचने के लिए लोग सुबह से ही अपने घरों में ही दुबके रहे। इसके चलते स्थानीय इलाकों के साथ-साथ मुख्य सड़कें भी सुनसान दिखीं. पर्यटन स्थलों और बाजारों में भी लोगों की संख्या काफी कम रही. दोपहर होने से पहले ही गर्मी से लोगों के पसीने छूटने लगे। जो लोग बाहर थे वे छांव की तलाश करते दिखे।

दिल्ली का तापमान बढ़ेगा

सुबह से ही गर्म हवा चली, जिससे लोगों को लू का एहसास हुआ. अधिकांश क्षेत्रों में भीषण गर्मी की स्थिति उत्पन्न हो गई। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दिल्ली का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम आर्द्रता का स्तर 62 फीसदी रहा.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. तापमान बढ़ने से आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी. ऐसे में गर्मी लोगों के लिए काफी परेशानियां बढ़ा सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है.

ऐसे में आसमान साफ रहेगा जिससे तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना है. जबकि न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है. अधिकांश क्षेत्रों में भीषण लू चलने की आशंका है, जबकि कुछ इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, दोपहर के समय 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही गर्म हवा चलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले चार दिनों में मौसम शुष्क रहेगा, जिससे अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है.

दिल्ली के इन इलाकों में पारा पहुंचा इतना

मौसम विभाग के अनुसार मुंगेशपुर क्षेत्र सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं नजफगढ़ इलाके में तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, नरेला में अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 46.8, आया नगर में 46.3, पालम में 46.1 और रिज में 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पिछले कुछ वर्षों के आँकड़े

2015 —- 45.5 डिग्री सेल्सियस
2016 —- 39 डिग्री सेल्सियस
2017 —- 41 डिग्री सेल्सियस
2018 —- 44 डिग्री सेल्सियस
2019 —–37 डिग्री सेल्सियस
2020 —- 44 डिग्री सेल्सियस
2021 —- 39.4 डिग्री सेल्सियस
2022 —- 34.4 डिग्री सेल्सियस
2023 —- 36.9 डिग्री सेल्सियस

Share This Article