Weather Update: 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी धूल भरी आंधी, बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने रविवार को राजधानी में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है.

News Desk
2 Min Read
There will be dust storm today, clouds will rain
(प्रतीकात्मक तस्वीर: सोर्स गूगल)

मौसम विभाग ने रविवार को राजधानी में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है. साथ ही बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. इसके चलते अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. कई दिनों से तपिश का अहसास करा रही गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी।

वहीं, शनिवार की दोपहर भीषण गर्मी और गर्म हवा ने लोगों को परेशान किया. अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम था. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सबसे ज्यादा बारिश मयूर विहार में दर्ज की गई. सुबह 8 बजे तक यहां 1.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं, राजघाट में 1 मिमी, मुंगेशपुर में 0.5 मिमी और नरेला में 0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई.

नजफगढ़ इलाका सबसे गर्म रहा. यहां अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आया नगर और पीतमपुरा में अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस, जाफरपुर में 38.8 डिग्री सेल्सियस और पूसा में 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

धूल भरी आंधी ने बढ़ाया प्रदूषण

हवा की दिशा बदलने और धूल भरी आंधी के कारण राजधानी में प्रदूषण बढ़ गया है। शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 239 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में है। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, शनिवार को 12 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से पूर्व से दक्षिण की ओर हवा चली. सीपीसीबी के मुताबिक, एनसीआर में फरीदाबाद में एक्यूआई सबसे ज्यादा 261 रहा, जो खराब श्रेणी में है। ग्रेटर नोएडा में AQI 236, गुरुग्राम में 234, नोएडा में 207 और गाजियाबाद में 166 दर्ज किया गया.

Share This Article