गोवा में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ‘रेड’ अलर्ट

News Desk
By News Desk भारत 2 Views
2 Min Read
Heavy rains in Goa, Meteorological Department issued 'red' alert

गोवा के कई हिस्सों में मंगलवार को लगातार चौथे दिन भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में जलभराव हो गया और राज्य की राजधानी पणजी और अन्य शहरों में यातायात प्रभावित हुआ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को गोवा के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए कहा कि कुछ स्थानों पर भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा जिलों में तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।

IMD के अनुसार, तटीय राज्य में लगातार बारिश और 50 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएँ चलने की संभावना है। मछुआरों को ‘रेड अलर्ट’ के दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है, जबकि लोगों को बाढ़-ग्रस्त क्षेत्रों में जाने से बचने के लिए कहा गया है। मंगलवार को गोवा के कई निचले इलाके जलमग्न हो गए, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।

पणजी, मडगांव, पोंडा और वास्को सहित सभी प्रमुख शहरों में यातायात प्रभावित हुआ। राज्य परिवहन विभाग ने सोमवार को राज्य के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए ताकि वे आपात स्थिति में उनसे संपर्क कर सकें। मंगलवार सुबह 8.30 बजे जारी आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में पेरनेम (उत्तरी गोवा) में सबसे अधिक 192 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि संगुएम (दक्षिणी गोवा) में सबसे कम 39.6 मिमी बारिश हुई। विभाग ने कहा, “पिछले 24 घंटों के दौरान गोवा राज्य में अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश हुई और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई।” आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि चक्रवात मंगलवार को 35 से 40 किमी प्रति घंटे की गति और 55 किमी प्रति घंटे की हवाओं के साथ उत्तर महाराष्ट्र के तट से टकरा सकता है।

TAGGED: , ,
Share This Article