दिल्ली की सातों सीटों पर चुनाव प्रचार थमा, आखिरी दिन सभी पार्टियों ने झोंकी पूरी ताकत

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बृहस्पतिवार को भाजपा ने पूरी ताकत लगा दी। प्रत्याशियों ने चुनावी सभा व रोड शो किए।

Rohit Mehta
3 Min Read
Election campaign stopped on all seven seats of Delhi, all parties put in full force on the last day

गुरुवार शाम 6 बजे सभी सात लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार खत्म हो गया. प्रचार के आखिरी दिन सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. राजधानी में छठे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. शुक्रवार को 13,637 मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच जाएंगी।

गर्मी से बचने के व्यापक उपाय

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति ने कहा कि मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एक लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। साथ ही लू से बचने के लिए व्यापक उपाय किये गये हैं.

चुनाव आयोग के निर्देश और मौसम विभाग की 44-45 डिग्री तापमान और लू की चेतावनी के अनुरूप व्यापक कदम उठाये गये हैं. सभी मतदान केंद्रों पर छायादार क्षेत्र बनाए गए हैं, जहां ठंडक के लिए कूलर और पंखे लगाए गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पेयजल, शौचालय, रैंप और व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की गई है।

वोटिंग के बाद आपको रेस्टोरेंट में डिस्काउंट मिलेगा

राजधानी में 70 पिंक बूथ बनाये गये हैं. इसका संचालन पूरी तरह से महिला मतदान कर्मियों द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा 70 मॉडल मतदान केंद्रों पर उन्नत सुविधाएं होंगी. पहली बार, प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर पूरी तरह से विकलांग कर्मचारी होंगे।

मतदान में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए रैपिडो कंपनी के साथ साझेदारी की गई है, जो मतदान के बाद घर तक मुफ्त यात्रा की सुविधा देगी। इसके अतिरिक्त, मतदाताओं को ज़ोमैटो और स्विगी से विशेष कूपन मिलेंगे और विभिन्न रेस्तरां मतदान स्याही दिखाने पर छूट देंगे।

प्रत्याशी हाईटेक प्रचार में जुटेंगे

प्रत्याशियों ने हाईटेक अंदाज में मतदाताओं से अपील करने का निर्णय लिया है। वे क्षेत्र के मतदाताओं से सोशल मीडिया, मोबाइल फोन आदि के जरिए संपर्क करेंगे। इसके अलावा कार्यकर्ताओं को मतदाता पर्ची बांटने के बहाने लोगों से संपर्क करने को कहा गया है। प्रत्याशियों ने क्षेत्र के प्रमुख लोगों के घर जाने की योजना बनायी है. चुनाव आयोग द्वारा उम्मीदवारों को किसी भी मतदाता के घर जाने पर रोक नहीं है। अभ्यर्थी अकेले जा सकते हैं। वे अपने साथ लोगों और गाड़ियों का काफिला नहीं रख सकते.

Share This Article
Follow:
Rohit Mehta is an Indian blogger cum Freelance Journalist, Author and Entrepreneur. He is the founder of Digital Gabbar and many other knows brands.